Wednesday, May 29, 2024

ख़बर का असर | सांची नगर परिषद ने शुरू की सड़कों से पशुओं को हटाने की मुहिम। बुधवार को क्राइम अगेंस्ट न्यूज़ ने प्रमुखता से उठाया था मामला।

रिपोर्ट-अरुण कुमार शेन्डे
रायसेन | ऐतिहासिक नगरी सांची में हुआ खबर का असर क्राइम अगेंस्ट न्यूज़ की खबर के बाद नगर परिषद प्रशासन का अमला सक्रिय हुआ और सड़कों से पशु हटाने की मुहिम शुरू कर दी। अब से रात दिन सड़कों से पशु हटाने की मुहिम नगर सरकार द्वारा जारी रहेगी साथ ही पशु मालिकों पर भी कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी । बता दें कि बुधवार को ‘क्राइम अगेंस्ट न्यूज़’ द्वारा ‘सड़कों पर पशुओं के जमाबड़े से पशुधन समेत वाहन चालकों और राहगीरों की जान को ख़तरा’ नामक शीर्षक से उपरोक्त समस्या को प्रमुखता से उठाया गया था।

सांची | सड़कों पर पशुओं के जमाबड़े से पशुधन समेत वाहन चालकों और राहगीरों की जान को ख़तरा, रहवासियों की शिकायतें भी बेअसर, प्रशासन की अनदेखी पड़ न जाये भारी

 

जिसके बाद हरकत में आई नगर परिषद ने यह मुहिम शुरू कर अपनी सक्रियता साबित कर दी। राष्ट्रीय राजमार्ग सहित नगर की अन्य सड़कों पर आवारा पशुओं का जमाबड़ा हो गया था । जो राहगीरों व वाहन चालकों के लिए परेशानी का सबक बन रहा था। साथ ही अनेकों पशु वाहनों की चपेट में आकर काल के गाल में समा रहे थे। ख़बर के माध्यम से इस मुद्दे को उठाने के बाद अब स्थानीय प्रशासन ने आवारा पशुओं पर लगाम लगाने सख्त मुहिम छेड़ दी है इस मुहिम में कई कर्मचारियों को तैनात किया गया है, जो रात दिन सड़कों से पशुओं को हटाने का काम करेंगे। यह अब मुहिम जारी रहेगी। पशु मालिकों की पहचान कर उनके मालिकों के विरुद्ध भी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। कलेक्टर ने भी सड़कों से पशुओं को हटाने के कड़े निर्देश दिए हैं तथा पशु मालिकों की पहचान कर कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए गए हैं। आवारा पशुओं को समीपवर्ती गांव में स्थित गौशालाओं में भेजा जायेगा बताया जाता है कि गौशाला में पशुओं को रखने से मना कर दिया जाता है जेसे तेसे गौशाला में पशुओं को लिया भी जाता है तो शाम होते ही उन्हें छोड़ कर भगा दिया जाता है जिससे वह सड़कों पर डेरा जमा लेते हैं तथा गौशाला संचालक पशुओं को गौशालाओं में रखने से साफ इंकार कर देते हैं तब इन गौशालाओं में सरकार की लाखों रुपए की ख़र्च राशि का औचित्य ख़त्म हो जाता है एवं इन पशुओं को शासन से मिलने वाली राशि डकारने का खेल सम्बन्धित खेलते रहते हैं तथा लोगों सहित वाहन चालकों को मुसीबत में डाल देते हैं इस मामले में नगर परिषद सीएमओ हरीश सोनी ने भी पशुओं को सड़कों से हटाने की मुहिम का वीडियो जारी किया हुआ है।

सुल्तानगंज में महिला ने दो बच्चों सहित कुएं में कूदकर दी जान, एसडीओपी राजेश तिवारी ने मौके पर पहुंचकर की छानबीन।

कहने को तो पशुओं में गाय को मां का दर्जा दिया जाता है परन्तु इनकी सुरक्षा भगवान भरोसे रहती है जैसे तैसे सरकार ने लाखों रुपए खर्च कर गौशालाओं का निर्माण कराया जिससे इन आवारा घूमने वाले पशुओं को इन गौशाला में इन्हें सुरक्षित रखकर भोजन पानी की व्यवस्था कर रखा जा सके बताया तो यहां तक जाता है कि गौशाला में रखने वाले पशुओं को चारे पानी की व्यवस्था व देख रेख के लिए सरकार से अनुदान भी दिया जाता है परन्तु गौशाला संचालक इन पशुओं को लेकर गंभीर नहीं दिखाई देते तथा सरकार की राशि भी डकारने में पीछे नहीं दिखाई देते इस मामले में

इनका कहना :
“हमनें सड़कों से पशुओं को हटाने की मुहिम चलाई है जो जारी रहेगी तथा हम पशुओं के मालिकों की पहचान कर उनपर नियमानुसार कार्रवाई करेंगे इस मामले में जिला प्रशासन भी सख्त है, तथा निर्देश दिए गए हैं हम शीघ्र ही पशु मालिकों को सूचना के माध्यम से चेतावनी दे रहे हैं अपने अपने पशुओं को घरों में रखें अन्यथा कडी कार्रवाई होगी तथा उन्होंने बताया कि गौशाला संचालक पशुओं को रखने से इंकार करते हैं तथा छोड़ देते हैं। हम गौशाला संचालकों के विरुद्ध भी कलेक्टर को पत्र लिखकर अवगत करायेगे।”
हरीश सोनी, सीएमओ, नप सांची


ये ख़बर आपने पढ़ी देश के तेजी से बढ़ते सर्वश्रेष्ठ हिंदी न्यूज़ प्लेटफ़ॉर्म www.crimeagainstnews.com पर

- Advertisement -spot_img

आपकी राय

देश मे बढ़ते भ्रष्टाचार का जिम्मेदार कोन?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news