Tuesday, May 21, 2024

सलकनपुर मंदिर से हुई चोरी का हुआ खुलासा, दिनदहाड़े बुदनी जैन मंदिर से प्रतिमा चुराने वाले चोर अब तक पुलिस गिरफ्त से दूर।

रिपोर्ट-संदीप मालवीय
सीहोर जिले में चोरों के हौसले इतने बुलंद हैं, की वे मंदिर जैसे पवित्र स्थान को भी अपना निशाना बनाने से नहीं चूकते हैं। ऐसा ही एक मामला मंगलवार को सलकनपुर स्थित मां विजयासन देवी मंदिर से सामने आया यहां चोर नोटों से भरी बोरियाँ लेकर गायब हो गए। राहत की बात यह है, कि चोरी के तीसरे दिन चोरों तक पहुंचने में पुलिस ने कामयाबी हासिल कर इस मामले में नर्मदापुरम के 2 चोरों को गिरफ्तार किया है। (Theft Revealed In Salkanpur Temple) आरोपियों ने नोटों से भरी बोरियों को जंगल में छिपा दिया था। पुलिस ने इनकी निशानदेही पर नोटों से भरी दो बोरियाँ, घटना में प्रयुक्त लोहे की टामी तथा लोहे काटने की आरी बरामद की है।
मंगलवार, 15 नवंबर 2022 को घटना की सूचना मिलते ही तत्काल पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस अधीक्षक एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा मौके पर पहुंचकर घटना स्थल का सूक्ष्मता से निरीक्षण करने के बाद जिला स्तरीय एक टीम गठित की गई । तकनीकी सहायता एवं मुखबिर की सूचना के माध्यम से पाया गया कि राहुल राठौर पिता सुभाष राठौर निवासी सलकनपुर के घर पर घटना के पूर्व कुछ बाहरी लोगो के आने की सूचना प्राप्त हुई । जिसके संबंध में राहुल राठौर से पूछताछ की गई । बता दें कि राहुल के घर में घटना दिनांक के पूर्व रात्रि को दो बाहर के व्यक्ति आये थे जिनमें पहला अनिल पिता मदनलाल खरे निवासी होशंगाबाद एवं दूसरा शुभम कटारिया पिता मोहन कटारिया निवासी होशंगाबाद हैं । घटना के वक़्त उक्त आरोपियो की आपस में बातचीत हुई तकनीकी साक्ष्यों से यह बात ज्ञात होने पर उक्त आरोपियो से लगातार पूछताछ की गई । पूछताछ के दौरान इन्होंने अपनी करतूत जाहिर कर दी तत्पश्चात आरोपियों की निशादेही पर नोटों से भरी दो बोरियाँ, घटना में प्रयुक्त लोहे की टामी तथा लोहे काटने की आरी को जप्त किया गया है । पुलिस की मानें तो जंगल में सर्चिंग लगातार जारी है । जंगल विस्तृत , घना एवं दुर्गम होने के कारण वन विभाग का सहयोग प्राप्त किया जा रहा है । घटना में अन्य आरोपियो के शामिल होने की संभावना को देखते हुए पुलिस रिमांड प्राप्त किया जाकर पूछताछ एवं शेष मशरूके की जप्ती के प्रयास किये जाएंगे।

लगातार जंगल में सर्चिंग कर रही है, पुलिस :
इस पूरे मामले में जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी ने बताया कि घटना के बाद तत्परता के साथ पुलिस सर्चिंग में जुट गई । जिस पर पता चला कि राहुल राठौर के घर कुछ बाहरी लोगों का आना हुआ है, जिसमें पूछताछ की गई तो दोनों आरोपियों ने जुर्म कबूला उनकी निशानदेही पर नोटों से भरी दो बोरियाँ बरामद कर ली गई हैं। बाकी के लिए पुलिस लगातार जंगल में सर्चिंग कर रही है। साथ ही पकड़े गए आरोपियों से भी पूछताछ की जा रही है।

फ़ोटो जारी कर रखा था 50 हजार का इनाम :
CCTV फुटेज के आधार पर पुलिस ने 2 चोरों के फोटो जारी किए थे। पुलिस ने इस मामले में 5 संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी थी। चोरों की सूचना देने वालों को 50 हजार का इनाम देने की घोषणा भी पुलिस ने दी थी।

6 बोरियों में भरे थे 10 लाख रूपये :
सोमवार-मंगलवार की दरमियानी रात को हुई इस चोरी में 6 बोरियों में करीब 10 लाख रुपए भरे हए थे । यह जानकारी देते हुए सलकनपुर मंदिर समिति के अध्यक्ष महेश उपाध्याय ने बताया कि 2 नकाबपोश मंदिर के स्ट्रॉन्ग रूम में दाखिल हुए और वे 6 बोरियां नकदी की ले उड़े 2 बोरियां पूर्व में ही मिल गई थीं जो रोप-के पास छोड़कर चोर भाग निकले थे। उन्होंने बताया की 1 बोरी में 2 से ढाई लाख रुपए की नकदी भराती है। इस अनुमान से चोर करीब 8 से 10 लाख रुपए लेकर भागे थे।

जाते-जाते माता के सामने नवाया था शीश :
सीसीटीवी फुटेज खंगालने के दौरान यह भी सामने आया था कि जाते-जाते चोरों ने माता के सामने शीश भी नवाया था। इस मामले में 5 पुलिसकर्मियों को सस्पेंड किया जा चुका है।

ऐसे दिया था घटना को अंजाम :
दो नकाबपोश चोर सोमवार-मंगलवार की दरमियानी रात करीब 2 बजे मंदिर के पीछे बनी रैलिंग को कूदकर वीआईपी गैलरी में दाखिल हुए। और फिर वे वीआईपी गेट का ताला तोड़कर मंदिर के भीतर प्रवेश कर गए। इसके बाद चोर रॉड से स्ट्रॉन्ग रूम का ताला तोड़कर अंदर जा पहुंचे । यहां से नोटों से भरी 6 बोरी लेकर वे बाहर निकले। उन्होंने बाहर निकलने के लिए देवी दर्शन के लिए प्रवेश करने वाला रास्ता चुना। वहां पर भी ताला था। चोरों के पैरों में जूते दिखाई दे रहे हैं। नकाबपोश यहां से जंगल के रास्ते निकले और पगडंडी से होते हुए ओझल हो गए। यह रास्ता रोप-वे के पीछे से निकलता है। चोरों ने यहां पर भी एक नोटों से भरी बोरी छोड़ दी।

पुलिस पर भेदभाव के लगे आरोप :
बीते 8 अगस्त को बुदनी स्थित श्री १००८ पार्श्वनाथ दिगम्बर जैन मंदिर से मूल नायक भगवान पार्श्वनाथ की अष्टधातु से निर्मित बेशकीमती प्रतिमा और प्रभु का छत्र दिनदहाड़े दोपहर करीब 2 बजे चोरी हो गया था।
हालांकि मामले के सामने आने के बाद शुरूआत में एसडीओपी और थाना-प्रभारी समेत पुलिस मौके पर पहुंची और आसपास के सीसीटीवी खंगाले गए। किन्तु आज तक पुलिस के हत्थे कोई सुराख नहीं लगा है। सलकनपुर की घटना में पुलिस के आला अधिकारियों की विशेष गंभीरता पर सवाल उठाते हुए कुछ लोगों ने पुलिस पर भेदभाव के आरोप लगाते हुए बताया कि आज तक पुलिस के आला अधिकारियों ने इस घटना पर गंभीरता नहीं दिखाई नहीं तो यहां भी चोरी का खुलासा जरूर होता।


ये ख़बर आपने पढ़ी देश के तेजी से बढ़ते सर्वश्रेष्ठ हिंदी न्यूज़ प्लेटफ़ॉर्म www.crimeagainstnews.com पर

- Advertisement -spot_img

आपकी राय

देश मे बढ़ते भ्रष्टाचार का जिम्मेदार कोन?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news