Wednesday, May 15, 2024

मध्यप्रदेश : मौसम का बिगड़ा मिजाज, आकाशीय बिजली गिरने से ओबेदुल्लागंज, इटारसी में मौत।,गरज-चमक के साथ तेज बारिश, ओलावृष्टि से गेहूं व चने की फसलें चौपट।

रिपोर्ट-प्रेमनारायण राजपूत
भोपाल | शुक्रवार को प्रदेश के कई हिस्सों में अचानक मौसम में बदलाव होने से दोपहर 3 बजे से आसमान में काले बादल छा गए। जिसके कुछ समय पश्चात हवाओं के साथ बादलाें की गर्जना शुरू हुई। और फिर तेज हवाओं के साथ बारिश होने लगी । देर शाम भी अनेकों स्थानों पर बारिश का सिलसिला जारी रहा। प्रदेश के कई क्षेत्रों में ओलावृष्टि होने से गेहूं व चने की फसलें नष्ट हो गईं। तो कई स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने से लोगों को अपनी जान गवाना पड़ी।

रायसेन जिले में भी ओलावृष्टि के चलते किसानों की फसल बुरी तरह से चौपट हो गई। आज दिन में 3:45 पर तेज हवा के साथ पानी और ओले गिरने से खेतों में खड़ी गेहूं व चने की फसल पूरी तरह चौपट हो गई । ओलावृष्टि से बाड़ी तहसील के पास पनागर,चैनपुर,नयागांव, रतनपुर व आसपास के क्षेत्र के किसानों को भारी नुकसान पहुँचने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसी प्रकार गौहरगंज के निकट सिंधी कैंप के इर्द-गिर्द खेतों में तेज हवा के साथ करीब आधा घंटा पानी गिरने से कुछ किसानों की फसल जमीन में पूरी तरह गिर गई है। बताया जा रहा है, की चने के आकार के ओले गिरने से नुकसान उठाने वाले किसान बेहद दुखी हैं। किसानों का कहना है, की शासन किसानों को हुए नुकसान का तत्काल सर्वेक्षण कराकर उसकी भारपाई कर उन्हें राहत देने का काम करे। पीड़ित किसानों का कहना है, की किसान इस समय दाने दाने को मोहताज हो गया है। न तो मौसम हमारा साथ दे रहा है, और न ही शासन साथ दे रहा है। उधर बाड़ी तहसील के दीमाडीया मैं किसानों ने बताया कि ओलावृष्टि में सर्वाधिक नुकसान उनके गांव में हुआ है । हालांकि जिले के कई हिस्सों में फसलों को भारी नुकसान पहुँचने का अंदेशा किसानों द्वारा जताया जा रहा है।

आकाशीय बिजली गिरने से मौत :

इटारसी के केसला के ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पंचायत दौड़ी झुनकर में रहने वाले छन्नूलाल उइके खेत में काम कर रहे थे। उसी बीच 3:30 से 5 बजे के मध्य मौसम में अचानक बदलाव होने से तेज बारिश के साथ आकाशीय बिजली गरज के साथ गिरी। आदिवासी समुदाय से आने वाले 55 वर्षीय छन्नूलाल उईके पिता बिरजू उईके की मृत्यु हो गई। इसके अलावा कई स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने से बकरियां और मवेशी की भी मौत की खबरें हैं। उधर रायसेन जिले की गोहरगंज तहसील में स्थित ओबेदुल्लागंज से भी एक मुस्लिम युवक की आकाशीय बिजली गिरने से मौत की ख़बर मिल रही है। बताया जा रहा है, की युवक बकरी चराने खेत पर गया था। उसी वक़्त यह दुखद हादसा हो गया।

मौसम में इसलिए आया बदलाव :

मौसम विभाग के मानें तो उत्तर भारत में एक विक्षोभ सक्रिय है जो बेहद मजबूत है। इसी के चलते एक प्रेरित चक्रवात साउथ-ईस्ट राजस्थान में 14 मार्च से बना हुआ है। यही वजह है, की प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल गया है। इधर 16 मार्च से फिर एक पश्चिमी विक्षोभ बन गया है। दक्षिण-पूर्वी हवाएं बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी लेकर आ रही है। इन दोनों के मिश्रण से प्रदेश में बारिश, ओलावृष्टि और तेज आंधी का असर है। अनुमान है कि मौसम का इस तरह का मिजाज 20 मार्च तक बना रह सकता है।


ये ख़बर आपने पढ़ी देश के तेजी से बढ़ते सर्वश्रेष्ठ हिंदी न्यूज़ प्लेटफ़ॉर्म www.crimeagainstnews.com पर

- Advertisement -spot_img

आपकी राय

देश मे बढ़ते भ्रष्टाचार का जिम्मेदार कोन?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news