Wednesday, May 15, 2024

Goharganj News : गणेश उत्सव की गूंज के बीच डोल ग्यारस का जुलूस निकला बड़ी धूमधाम

रिपोर्ट – प्रेमनारायण राजपूत
गोहरगंज | नगर में इन दिनों गणेश उत्सव के चलते प्रमुख स्थानों पर हिंदू धर्मावलंबियों के आराध्य भगवान शिव और देवी पार्वती के पुत्र श्री गणेश की मनमोहक झांकियां सजाई गई हैं। इन झांकियों में श्री गणेश की विभिन्न वेश-भूषाओं में  प्रतिमाओं को 10 दिवस के लिए स्थापित किया गया है। पांंडालों में विराजित श्री गणेश की प्रतिमाओं का चतुर्दशी को स्थानीय नदियों एवं तालाबों के घाटों पर विसर्जन किया जाएगा । गणेश उत्सव के दौरान सोमवार ग्यारस तिथि के दिन नगर में डोल ग्यारस उपलक्ष में नगर के विभिन्न देवालयों से चल समारोह का  आयोजन किया गया । मनमोहक रंगों से सजे हुए डोलों का धर्मावलंबियों ने अपनी-अपनी सामर्थ के अनुसार पूजा अर्चना कर धर्म लाभ अर्जित किया ।

नगर के धर्म-प्रेमी युवा चलसमारोह में डोलों  को अपने कांधों पर लेकर चल रहे थे । चल समारोह मे शामिल होने वाले श्रद्धालु और बच्चे ढोल, डीजे और शहनाई की धुनों पर नाचते और थिरकते हुए श्री कृष्ण की भक्ति में डूबे हुए नजर आ रहे थे। चल समारोह में शामिल सभी विमान को भ्रमण के बाद नगर भ्रमण के बाद जलविहार के लिए  स्थानीय तालाब पर ले जाकर जल विहार कराया । इसके बाद रात तक सभी डोल अपने-अपने मंदिरों में वापस पहुंचे।

गणेश उत्सव की झांकियां में धार्मिक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का किया जा रहा है आयोजन :

  • नयापुरा में बाल गणेश उत्सव लोधी मोहल्ला तथा सोडरपुर झांकी  के पास रविवार को अखंड रामायण के पाठ का आयोजन किया गया।
  • ग्राम डगरवारा मैं आयोजित रामायण मण्डल ने वहुत  सुन्दर  भजनो के माध्यम प्रस्तुति दी।
  • बाल गणेश उत्सव समिति बलराम जैसारी के घर रखी गणेश की झांकी पर रामायण के अखंड पाठ का आयोजन किया गया।

ये ख़बर आपने पढ़ी देश के तेजी से बढ़ते सबसे लोकप्रिय हिंदी न्यूज़ प्लेटफ़ॉर्म 🖱️www.crimeagainstnews.com पर
📱आज तेजी से बदलते परिवेश में जहां हर क्षेत्र का डिजिटलीकरण हो रहा है, ऐसे में 📰 क्राइम अगेंस्ट न्यूज़ www.crimeagainstnews.com सटीक समाचार और तथ्यात्मक रिपोर्ट्स लेकर आधुनिक तकनीक से लैस अपने डिजिटल प्लेटफार्म पर प्रस्तुत है। अपने निडर, निष्पक्ष, सत्य और सटीक लेखनी के साथ मैं पंकज जैन ✍🏻 और मेरे सहयोगी अब ⏱️24X7 आप तक पूरे देश विदेश की खबरों को पहुंचाने के लिए कटिबद्ध हैं

- Advertisement -spot_img

आपकी राय

देश मे बढ़ते भ्रष्टाचार का जिम्मेदार कोन?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news